Skip to main content

Recent Updates

Are You a Slow Learner?? | क्या आप Slow Learner है??| Here is the Best Bumper Gift For Your Boards

हमारे दिमाग में कई बार खुदसे ही एक सवाल पूछने का दिल करता है कि Am I a Slow Learner?


ऐसी ही दिक्कतों का सामना हम अपने एक्साम्स में बहुत ज्यादा करते हैं | क्यूंकि जब हम पूरी साल पढाई करने के बावजूद भी एक अच्छा स्कोर नहीं कर पते हैं | 
हमें पछतावा होता है खुदके ही ऊपर शक होता है कि  क्या मैं एक ऐसा विद्यार्थी हूँ जो कभी अच्छा स्कोर  नहीं कर सकता अपनी परीक्षा में | 

ऐसे ही सवालो के बीच उलझ कर हम और आप विद्यार्थी परीक्षा की तौयारी कैसे करनी है समझ नहीं पाते हैं| 
इस कहानी के माध्यम से हम आपको समझने की कोशिस करेंगे कि असल में हम कमी कहा करदेते हैं अपनी पढाई को लेकर | 



एक बार एक किसान का पुत्र  और एक वकील का पुत्र एक ही स्कूल में पढ़ा करते थे |  परीक्षा के समय किसान का पुत्र बहुत ही अच्छे अंको से पास किया करता था और वकील का पुत्र काम अंको से पास किया करता था | ये सब देख वकील ने अपने पुत्र को सलाह दी की जाकर उस लड़के से दोस्ती करे और ये जाने कि कैसे वो लड़का अच्छे अंक लेकर आता है | 
वकील के पुत्र ने उस लड़के से दोस्ती की और उससे जान ने की कोशिश की कि कैसे वो इतने अच्छे अंको से पास हो जाता है और वो क्यों पीछे रह जाता है | 
किसान के पुत्र ने जवाब दिया की मेरे पिता जब भी हमारे खेतों में फसल बोते हैं तो एक चीज़ का विशेषकर ध्यान रखते हैं कि कही भी कोई बीज की कमी न हो पाए | वे ये भी ध्यान देते हैं की निरंतर इस फसल की निगरानी करते रहें | वैसे ही मैं भी अपनी पढाई में कोई भी कमी नहीं छोडता और निरंतर प्रयास करता रहता  हूँ | उस लड़के ने एक बात और कही जिसे सुनकर  वकील का पुत्र समझ गया था की उसने कहाँ  कमी की थी क्यूंकि वो हर वो काम करता था जो किसान का पुत्र किया करता था | 
आप जान ना चाहोगे की कहाँ वकील के पुत्र ने कमी छोड़ी थी | मुझे विश्वास है ज़रूर जान ने की उत्सुकता होगी आपको| चलिए बताते हैं , किसान के पुत्र ने बोला की मेरे पिता एक चीज़ पर सबसे ज्यादा ध्यान देते हैं की उनकी काबिलियत कितनी है और वो कोनसा बीज एवं खाद प्रयोग कर रहे है | वे इस बात का भी ध्यान रखते हैं की मौसम कैसा है और बीज एवं खाद उन्होंने किस जगह से किस प्रकर का ख़रीदा है | जो उनकी काबिलियत और परख एवं सूझ -समझ के अनुसार ठीक है या नहीं | 
इसी प्रक्कर मैं भी अपनी पढाई लिखाई से सम्बंधित सामग्री का विशेष ख्याल रखता हूँ | मैं अपनी सामग्री मेरे काम करने की क्षमता के अनुसार ही प्रयोग करता हूँ | और ये सब मुझे मेरे गुरु जी से प्राप्त होता है | वकील का पुत्र भी अब अपनी क्षमता के अनुसार कार्य करने लगा था और वो भी परीक्षा को अच्छे अंको से  पास किया | 

जानते हैं वो सामग्री आप के  लिए हम लेकर आये हैं | नीचे दी गयी लिंक से आप प्राप्त कर सकते हो एकदम मुफ्त | अपनी क्षमता के अनुसार आप इसे डाउनलोड करलीजिये | 


यदि आपको ये पोस्ट और हमारी बताई गयी बातें समझ एवं पसंद आयी हों तो  शेयर ज़रूर करें| 
हमारे वीडियो लेक्टर्स के लिए यूट्यूब चैनल "Shadow of Success" को विजिट ज़रूर करें | 

धन्यवाद 
ललित शर्मा 
(Founder of Shadow of Success and Shikshacamp.com)

Comments